Tuesday, February 27, 2018

RBI के फैसले के बाद जियो बंद कर रही है अपनी इस सर्विस को, जल्द करें ये काम


RBI के फैसले के बाद जियो बंद कर रही है अपनी इस सर्विस को, जल्द करें ये काम


RBI ke Faisle ke baad Jio Band kar rahi hai apni iis Service ko, Jald kare Yeh kaam

Jio may close Jio money wallet service.you may widraw your money as soon as possible
नई दिल्ली(टेक डेस्क)। नोटबंदी के बाद से लोगों में मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल बढ़ गया है। लेकिन अब जब लोगों को मोबाइल वॉलेट से ट्रांजैक्शन करने की आदत सी पड़ गई है, तो खबर है की रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया मार्च तक मोबाइल वॉलेट बंद करने का फैसला कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आरबीआई अगले महीने तक मोबाइल वॉलेट बंद करने का आदेश दे सकती है।
क्या हो सकता है इस फैसले का कारण
इसके पीछे का कारण यह माना जा रहा है की मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने रिजर्व बैंक का एक जरुरी आदेश पूरा नहीं किया है। इस नियम के पूरा न होने पर मोबाइल वॉलेट बंद कर दिए जाएंगे। आरबीआई के इस आदेश को 1 मार्च तक पूरा करने का समय है। अगर मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने 1 मार्च तक इस आदेश को पूरा नहीं किया तो मोबाइल वॉलेट बंद कर दिए जाएंगे।
जियो यूजर्स के लिए ये है बुरी खबर
आरबीआई के फैसले के बाद रिलायंस जियो ने अपना वॉलेट बंद करने की घोषणा कर दी है। अगर आप रिलायंस जियो का जियो मनी वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो अपने पैसों का इस्तेमाल तुरंत कर लें या बैंक में वापस ट्रांसफर करवा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि 26 फरवरी के बाद से आप पैसा ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे।
बंद हो रही है जियो मनी सर्विस-
कंपनी 27 फरवरी से अपनी वॉलेट सर्विस बंद करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने ग्राहकों को मैसेज भेजकर जानकारी देनी शुरू भी कर दी है। ग्राहकों को मिल रहे मैसेज के अनुसार- 27 फरवरी से मोबाइल वॉलेट से बैंक में पैसा ट्रांसफर करने की सेवा पर रोक लगा दी जाएगी। यह फैसल आरबीआई की गाइड लाइन के बाद लिया गया है।
क्या आदेश करना है पूरा?
गौरतलब है की आरबीआई ने देश में लाइसेंस प्राप्त सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने ग्राहकों के eKYC नॉर्म्स पूरा करने का आदेश दिया था। इस काम को पूरा करने के लिए कंपनियों को 28 फरवरी 2018 तक का समय दिया गया। इस सन्दर्भ में ज्यादातर कंपनियां आरबीआई के इस आदेश को पूरा करने में सफल नहीं रही हैं। फरवरी खत्म होने में अभी भी कुछ दिनों का समय शेष है। अगर फरवरी खत्म होने के बाद भी यह पूरा नहीं हुआ तो देश भर में कई कंपनियों के मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे।
91 प्रतिशत अकाउंट्स पर पड़ सकता है असर आकंड़ों पर गौर करें तो फिलहाल पूरे देश में 9 प्रतिशत से कम मोबाइल वॉलेट उपभोक्ताओं ने अपने eKYC कंपनियों को दिया है। अभी भी लगभग 91 प्रतिशत मोबाइल वॉलेट अकाउंट बिना eKYC के चल रहे हैं। आने वाले समय में इन 91 प्रतिशत उपभोक्ताओं के अकाउंट बंद होने की आशंका है।
करा लें eKYC पूरा
पेटीएम, एयरटेल मनी जैसे कई मोबाइल वॉलेट कंपनियां ग्राहकों को समय पर eKYC पूरा करने के लिए सूचित कर रही हैं। इस प्रक्रिया में ग्राहकों को अपने मोबाइल वॉलेट को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक करवाना होगा। eKYC प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका मोबाइल वॉलेट सुरक्षित होगा।
Dosto video me maine bataya hai ki Rbi ka guideline ko poora naa karne ke chalte bahut saare companies apne money wallet service ko band kar sake hai.Jio abhi jio bhi apna jio money wallet service bank karne waala hai.jald se jald apne money ko widraw jarur kar le.
Purchase any Amazon product from my link - https://goo.gl/bkbE4R

Purchase any Flipkart product from my link - http://fkrt.it/l7lIBnuuuN

Online work consultant
Mr. Abhishek Anand
Facebook Official Page link - https://fb.me/TechAbhishekanand
Facebook link- www.facebook.com/abhi612
Twitter link – www.twitter.com/vic2dataentry
My Callme4 Id – Abhi4u@cm4
Telegram Group link – t.me/abhi0612
Telegram channel link – t.me/vic2dataentry
Whatsapp Or Telegram – 9934774632(call timing 8pm to 10pm Only All day)

Jio money wallet service may be cloased,jio announcement for stop jio money wallet service,all money wallet will be closed, RBI के फैसले के बाद जियो बंद कर रही है अपनी इस सर्विस को,paytm wallet will be closed


----
Mr. Abhishek
www.vic2all4u.blogspot.com
My facebook link : www.facebook.com/abhi612
My Twitter link : www.twitter.com/vic2dataentry
My Google+ profile link:  
plus.google.com/114265209043719204296
My Youtube videos : www.youtube.com/user/vic2dataentry 
Subscribe to recieve my latest post by email click here 

No comments:

Post a Comment