Monday, September 11, 2017

AADHAR से मोबाइल नंबर को लिंक कराना अनिवार्य, ये रहा आसान तरीका


AADHAR से मोबाइल नंबर को लिंक कराना अनिवार्य, ये रहा आसान तरीका


Aadhar se mobile number ko link karna compulsory hai, Yeh raha Aasaan tarika

फिलहाल टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने ग्राहकों को इसके लिए सूचित करें और e-KYC प्रोसेस को शुरू करें।
केंद्र सरकार ने अब मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना जरूरी कर दिया है। अगर दोनों को लिंक नहीं करेंगे तो एक निश्चित तारीख के बाद नंबर बंद कर दिया जाएगा। अगर आपने अभी तक लिंक नहीं किया तो कर लीजिए, नहीं तो फरवरी 2018 के बाद आपका नंबर बंद कर दिया जाएगा। मोबाइल नंबर में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आधार कार्ड को जरूरी किया जा रहा है। फिलहाल टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने ग्राहकों को इसके लिए सूचित करें और e-KYC प्रोसेस को शुरू करें, लेकिन यह काम आप खुद भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने आधार कार्ड को लेकर अपने मोबाइल नंबर प्रोवाइडर कंपनी के नजदीकी स्टोर पर जाएं और आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करा सकते हैं।
ऐसे लिंक करें फोन को आधार कोर्ड से
1- इसके लिए आपको अपने मोबाइल और आधार कार्ड के साथ नजदीकी अपने मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर के ऑफिस जाना होगा। अगर आपके नाम पर सिम कार्ड नहीं है, यानि घर के किसी मेंबर के नाम पर है तो उन्हें साथ लेकर जाएं क्योंकि उन्ही के आधार कार्ड नंबर और फिंगरप्रिंट से मोबाइल नंबर वेरीफाई किया जाएगा।
2- कंपनी के ऑफिस में आपनी री- वेरिफिकेशन डिटेल भरें। प्रोसेस पूरी होने पर आपके मोबाइल नंबर पर जिसे वेरीफाई कर रहे है एक ओटीपी One Time Password आएगा, जिसे नेटवर्क कंपनी के ऑफिस में उसी समय देना है।

3 – इस तरह अोटीपी वेरिफाई होने के बाद कंपनी के ऑफिस में आपका काम पूरा हो जाएगा।
4 – अब आपको इंतजार करना है। अगले 24 घंटे में आपके सर्विस प्रोवाइडर का, जिसका नंबर वेरीफाई कर रहे है। कंपनी की ओर से आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन मैसेज मिलेगा। इस पर आपको 3 घंटे के अंदर रिप्लाई करना है।
5 – रिप्लाई करने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप कीजिये RVस्पेस Y और उसे 12345 पर भेज दें। इस प्रोसेस के बाद आपका मोबाइल आधार से लिंक हो जाएगा।

Online work consultant
Mr. Abhishek Anand
Facebook link- www.facebook.com/abhi612
Facebook Group link - https://www.facebook.com/groups/yasapays
Facebook Page link - https://www.facebook.com/Onlineworkconsultant4all
Google link - https://plus.google.com/u/0/114265209043719204296
Twitter link – www.twitter.com/vic2dataentry
Website : www.vic2all4u.blogspot.com
Telegram Group link – t.me/abhi0612
Telegram channel link – t.me/vic2dataentry

Steps to link mobile number to aadhar,link aadhar and mobile number,how to link aadhar and mobile number officially,video tutorial about linking mobile number to aadhar,link mobile to aadhar otherwise mobile number deactivated,your number deactivated linking aadhaar,avoid deactivating your mobile number link to aadhar


----
Mr. Abhishek
www.vic2all4u.blogspot.com
My facebook link : www.facebook.com/abhi612
My Twitter link : www.twitter.com/vic2dataentry
My Google+ profile link:  
plus.google.com/114265209043719204296
My Youtube videos : www.youtube.com/user/vic2dataentry 
Subscribe to recieve my latest post by email click here 

No comments:

Post a Comment