Saturday, September 16, 2017

फेसबुक, इंस्टाग्राम हैक करके फोन पर फिरौती मांग रहा सायबर जालसाज


फेसबुक, इंस्टाग्राम हैक करके फोन पर फिरौती मांग रहा सायबर जालसाज


Facebook , instagram account hack kar ke blackmail kiya fraud logo ne

बैंगलुरु। लोगों को एक दूसरे से जोड़ने वाला फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट का हैक होना तो आम बात है, मगर इसकी आड़ में फिरौती के लिए फोन घनघनाए, ये चौंकाने वाला है। मुंबई में ऑनलाइन गिफ्ट शॉप चलाने वाले भाई-बहन के साथ घटी वारदात ने सोशल साइट के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को लेकर सोचने पर मजबूर कर दिया है।
मामला तीस अगस्त का है, जब लव एट फर्स्ट साइट नाम की ऑनलाइन शॉप चलाने वाली रुचिता और रीवा शीतलानी नाम के भाई-बहन को उस वक्त एक फोन कॉल आया, जब वो एक कॉफी शॉप में जा रहे थे। फोन करने वाले शख्स ने छूटते ही कहा कि वो सायबर क्राइम डिपार्टमेंट से बोल रहा है और उनके इंस्टाग्राम अकाउंट को लेकर लोगों की शिकायतें मिली हैं और इसके आधार पर अकाउंट एक दिन में हटा दिया जाएगा।
फोन करने वाले उन्हें कहा कि अगर वो अकाउंट सस्पेंड होने से बचाना चाहती हैं तो बिजनेस आईडी के बजाए अपना पर्सनल ई-मेल आईडी को इससे जोड़े।
इस फोन कॉल से दोनों घबरा गए और आनन-फानन में अपने ऑनलाइन गिफ्ट शॉप के इंस्टाग्राम अकाउंट को अपने पर्सनल ई-मेल आईडी से जोड़ दिया। इसके आधे घंटे में फोन करने वाले शख्स ने उनके इंस्टाग्राम अकाउंट की सारी जानकारियां बदल दी और नए तरीके के सायबर फ्रॉड का शिकार हो गए। जिस वक्त मुंबई में महिलाओं के लिए ऑनलाइन गिफ्ट शॉप चलाने वालों के पास ऐसा फोन कॉल आया, ठीक उसी वक्त वड़ोदरा में भी महिलाओं के कपड़ों का शोरूम चलाने वाले के शख्स के पास ऐसा ही फोन आया।
क्लोसेट नाम की क्लॉग शोरूम चलाने वाले शख्स के फेसबुक पर 1800 और इंस्टाग्राम पर 31 हजार से ज्यादा फोलोअर्स हैं। हालांकि वडो़दरा का शख्स खुशकिस्मत रहा और फेसबुक फ्रॉड से बच गया ,क्योंकि उसने तुरंत फोन क़ॉल काट दिया।
दरअसल इस तरह के फ्रॉड के मामले बढ़ गए हैं। जिसमें फेसबुक अकाउंट और एक ई-मेल आईडी और फोन नंबर से जोड़ा जाता है। इसके आधार पर सायबर जालसाज एक ओटीपी जनरेट करता है, जो अकाउंट होल्डर के पास फॉरगॉट पासवर्ड लिंक के जरिए पहुंचता है। इसके बाद जालसाज खुद को सायबर क्राइम सेंटर का अफसर बताकर फोन करता है और ओटीपी मांगता है। जैसे ही यूजर अपना पासवर्ड उसे बताता है, वो उसके अकाउंट की सारी जानकारी बदल देता है और पेज पर उसका कब्जा हो जाता है। फिर जालसाज उसे ठीक करने के नाम पर फिरौती की मांग करता है।
इस तरह के सायबर जालसाज पैसों के बदले फेसबुक पेज भी बेचते हैं और हर लाइक और फोलोअर बढ़ने पर पैसा वसूलते हैं। ऐसे में इस मामले में सायबर फ्रॉड की जांच करने वाली एजेंसियों के कान खड़े कर दिए हैं।

Online work consultant
Mr. Abhishek Anand
Facebook link- www.facebook.com/abhi612
Facebook Group link - https://www.facebook.com/groups/yasapays
Facebook Page link - https://www.facebook.com/Onlineworkconsultant4all
Google link - https://plus.google.com/u/0/114265209043719204296
Twitter link – www.twitter.com/vic2dataentry
Website : www.vic2all4u.blogspot.com
Telegram Group link – t.me/abhi0612
Telegram channel link – t.me/vic2dataentry

How to save your facebook account,how to save facebook account from hacker,how to save your instagram account from hacker,how to secure your facebook and instagram account,hacker blackmaild brother and sister Bangalore,how to enabled 2 step security on facebook account,how to enabled 2 step security on instagram


----
Mr. Abhishek
www.vic2all4u.blogspot.com
My facebook link : www.facebook.com/abhi612
My Twitter link : www.twitter.com/vic2dataentry
My Google+ profile link:  
plus.google.com/114265209043719204296
My Youtube videos : www.youtube.com/user/vic2dataentry 
Subscribe to recieve my latest post by email click here 

No comments:

Post a Comment